HelpAF

सबसे सस्ती और सबसे अच्छी Web Hosting कहाँ से खरीदें – Web Hosting सिर्फ Rs 55/- per month में।

सबसे सस्ती और सबसे अच्छी Web Hosting कहाँ से खरीदें, ये नए Bloggers का बहुत ही common  सवाल होता है| लेकिन Web Hosting खरीदने से पहले, सही से ये  जानना ज़रूरी है की Web Hosting क्या होती है।

Web Hosting वो चीज़ है जिसके बिना Internet  पर अपनी website  को लोगों को दिखा पाना नामुनकिन है। अपनी website  को Internet  के द्वारा लोगों को दिखने के लिए Web Hosting की ज़रूरत पड़ती है। Web Hosting वो जगह है जहाँ हमारी website  का सारा content, जैसे की images, videos, और pages store होते हैं। Web Hosting एक ऐसा server या जरिया है जहाँ से बाकी दुनिया हमारी website  को access  करती है। अपनी website  को लोगों के लिए 24 घंटे Internet पर available करवाने के लिए Web Hosting की ज़रूरत पड़ती है।

web hosting

अपनी website  को 24 घंटे कभी भी कहीं भी Internet  पर available करवाने के लिए हमे एक powerful server की ज़रूरत होती है, और इसी powerful server का काम करती है web hosting। इस server को आप खुद भी develop और maintain कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत  महँगा और time-taking होता  है, और ऐसा कर पाना बहुत ही मुश्किल है।बहुत कम ही लोग हैं जो अपनी website  को host  करने के लिए खुद का server इस्तेमाल करते है।अधिकतम लोग Web Hosting companies से hosting  खरीदते हैं, अपनी website  को host  करने के लिए। Market  में ऐसी बहुत सी companies हैं जो Web Hosting online  बेचती हैं।

Web Hosting लेना क्यों ज़रूरी है?

web hosting
Why do you need to buy web hosting ?

दोस्तों, आप अपनी website  की success  के लिए, उसकी development में खूब मेहनत  करेंगे हमे पता है,  लेकिन, क्या आपको पता है की अगर आप अपनी website  की success  चाहते हैं तो सिर्फ इतना ही काफी नहीं है ! एक user  किसी website  को तभी पसंद करेगा जब उसे उस website  के किसी page  के load  होने का wait  न करने पड़े और वो बड़े ही smooth तरीके से उस website  पर घूम सके। कहने का अर्थ ये है की उस website  पर navigate कर पाना बहुत आसान हो और हर user  का बिना ज़्यादा वक्त ज़ाया करे open हो जाये।

अपनी website  पर इस चीज़ को achieve  कर पाने में बहुत बड़ा role होता है एक अच्छी hosting  का। जी हाँ दोस्तों, आप कौनसी और किस तरह की hosting  का इस्तेमाल अपनी website  को host  करने के लिए कर रहे हैं, इसका बहुत ज़्यादा असर पड़ता है उसकी functionality पर। इसीलिए, अपनी website  के लिए एक अच्छी hosting  purchase करना उतना ही ज़रूरी है जितना की आपकी उसकी development में मेहनत।

सबसे सस्ती और अच्छी Hosting कौनसी hai?

cheapest web hosting

Web Hosting की इतनी सारी companies के बीच जिनमें  मेहेंगे से मेहेंगे दामों पर अपनी Web Hosting बेचने की होड़ लगी है  नए Bloggers के लिए सही hosting  चुन पाना बहुत ही मुश्किल काम है, और वो इतने मेहेंगे hosting  afford भी नहीं कर सकते। तो प्यारे दोस्तों, HelpAF आपकी इसी दुविधा का समाधान करेगा इस article की मदद से जिसमे हम आपको बताएँगे की आप सबसे सस्ती और सबसे अच्छी hosting  कहाँ से खरीद सकते है और आपको एक यूनिक कोड भी बताएँगे जिससे आप additional discount avail कर सकते हैं। तो इस Blog को अंत तक ज़रूर पढ़ना।

और तो और दोस्तों, हर साल नवंबर के महीने में Web Hosting companies Black Friday के मौके पर अपनी Web Hosting services पर भारी छूट भी देती हैं। इससे Black Friday Deals भी कहा जाता है। इस साल Black Friday 27 नवंबर, 2020 को है, अगर आप इस event के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारे इस Blog को पढ़ें। 

तो अब बिना ज़्यादा suspense create करे हम आपको बता देते हैं की सबसे सस्ती और सबसे अच्छी hosting कौनसी है। सबसे सस्ती और सबसे अच्छी hosting hai hostinger.in ki hosting! ये दावा हम किस आधार पर कर रहे हैं, ये जान्ने के लिए आपको नीचे दिए गए points को पढ़ना होगा और आप convince हो जायेंगे की hostinger.in की hosting ही क्यों best है आपके लिए। इन् points से आपको ये भी समझ आ जायेगा की की एक अच्छी Web Hosting के क्या फीचर्स/ चरक्टेरिस्टिक्स होते है।  

HOSTINGER BUY NOW BUTTON, web hosting

Get UPTO 91% Discount Use Promo Code: HELPAF

तो आइये जानते हैं की एक अच्छी Web Hosting की क्या क्या निशानियां होती हैं :

web hosting 1) उसकी Reliability जितनी बार आपकी website  का server down होता है, उतनी बार आपके website  visitors  कम होते चले जाते हैं, और इस बीच आपका profit और reputation गिर सकते हैं। इसे avoid  करने के लिए आपको हमेशा check  करना चाहिए की आपके hosting  provider ने आपको up-time guarantee दी है या नहीं। हमने hostinger को हमारी कई सारी websites पर try and test किया है, और ऐसा कभी नहीं हुआ की हमे up-time का issue आया हो। web hosting Website speed matters a lotS

2) Speed- अगर आपकी कोई E-commerce website  है या चाहे Blogging website  ही क्यों न हो, आपका visitor आपकी website  के किसी भी page  का load  होने का इंतज़ार नहीं करना चाहेगा। अगर आपकी website  slow होगी तो इसका फायदा आपके competitor को मिल जायेगा और आपकी audience कहीं और shift हो जाएगी। हम जानते हैं आप ऐसा कभी नहीं चाहेंगे, इसलिए आपकी website  का load  time काफी काम होना चाहिए यानि जब भी कोई आपकी website  को access  करने चाहे वो बड़ी आसानी से, कम से कम वक्त में  खुल जानी चाहिए। Hostinger इस मामले में भी सभी Web Hosting companies को मात देता है, और इसका real-time example दिखाने  के लिए हमने एक video भी बनायीं है जिसका लिंक आपको इस Blog में आगे मिल जायेगा।

3) Space- अगर आप एक ऐसी website  बनाना चाहते हैं जिसमे आपको कई सारी images और videos का इस्तेमाल करना पड़ेगा, तो आपको काफी सारे web sapce की ज़रूरत पड़ेगी, और ऐसी स्थिति में आपके लिए ये important हो जायेगा की आप Web Hosting ये देख कर खरीदें की वो आपको required  amount of storage provide कर सके। Hostinger के कई सारे अलग अलग plans हैं जिसमे वे हर type की website  की requirement के according web space यानि storage provide करते हैं, तो आप बड़ी आसानी से अपनी website  के लिए एक perfect plan opt कर सकते हैं।

4) Bandwidth- जब आप website  नयी नयी बनाते हैं तब आपकी website  पर ज़्यादा traffic  यानि visitors  नहीं होते। लेकिन कुछ समय बाद जब आपकी  website  ज़्यादा popular  हो जाती है तो उसपर ज़्यादा visitors  आने लगते है।  Web Hosting companies आपको एक specific time में एक  specific amount of bandwidth यानि की data transmission limit provide करती हैं जोकि initial level पर आपके website  visitors  तो handle करने में capable होता है, लेकिन जब अचानक हमारी website  का traffic  बढ़ जाता है, तब ये उसे manage नहीं कर पाते और आपकी website  बंद हो जाती है। ये दिक्कत आपको Hostinger की hosting  से कभी नहीं आएगी क्यूंकि वो एक substantial amount of bandwidth provide करते हैं।

5) Customer support- कई बार आपकी Web Hosting में किसी unknown error की वजह से आपकी website  disturb हो जाती है, और इसका solution Web Hosting provider ही दे सकता है। Web Hosting खरीदने से पहले ये देखना ज़रूरी है की वो किस तरह का customer support provide करते है।  Hostinger से hosting  खरीदते वक्त आप इस बात को लेकर पूरी तरह से निश्चिन्त हो सकते हैं क्यूंकि वो 24/7 live support provide करते हैं अपने सभी customers को।

6) Superior technology and features- Web Hosting खरीद लेने के बाद आप कभी नहीं चाहेंगे की आपकी hosting  के Control Panel पर कुछ features missing हों। इसलिए hosting  के CPanel को check  करना बहुत ज़रूरी है। Hostinger का CPanel काफी advanced है और आपको कई ऐसे additional features मिलेंगे जो किसी और hosting  provider द्वारा नहीं मिलेंग।

7) Server Location- Web Hosting की server location बहुत मायने रखती है। आपका  web server location  उसी country  का होना चाहिए जिससे आपके visitors  सबसे ज़्यादा आते हों। कई hosting  companies  India  में अपने Web Hosting services बेचती ज़रूर हैं लेकिन उनका server किसी दूसरी country  में मौजूद होता है और ऐसी hosting  पर अपनी website  host  करना हमारे लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसलिए उसी Web Hosting provider से hosting  खरीदें जिसका server आप ही की country  में मौजूद हो। Hostinger जैसी मशहूर Web Hosting company के web server पूरी दुनिया में मौजूद हैं।

8) Pricing – ये सबसे important  factor होता है बहुत se लोगों के लिए। आपको online  market  में हज़ारों companies  मिल जाएंगी जो अपने ही अलग अलग offer दिखा कर अपनी Web Hosting बेच रही होंगी। लेकिन क्या आपको एक राज़ की बात पता है की जितने additional features दिखा कर कुछ companies  लोगों से hosting  के पैसे लूटती हैं, वो सारे features बहुत ही standard और normal होते हैं और आपको किसी भी Web Hosting के साथ बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। तो ध्यान रखें की आपको इस झांसे में नहीं फंसना है और एक aware consumer की तरह अपने लिए सही hosting  चुन्नी है। Hostinger पर आपको कुछ भी बढ़ा चढ़ा कर नहीं मिलेगा, जितना मिलेगा वो बहुत ही quality features होंगे और market  के किसी भी hosting  से ज़्यादा affordable होंगे। Hostinger पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से plan चुन  सकते हैं, उन्होंने बहुत easy way में अपनी website  पर इन plans को display किया हुआ है।और सबसे एहम बात, जैसा की हमने आपको ऊपर वादा किया था की हम आपको एक unique code देंगे जिससे आप अपने लिए Hostinger पर additional discount avail कर सकते हो, तो वो code है- HELPAF।  इस कोड को use करें और additional discount पाएं। इस link पर आप Hostinger से hosting purchase  कर सकते हैं। हम आशा करते हैं की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें। फ्यूचर में ऐसे और भी इंटरेस्टिंग ब्लोग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के नोटिफिकेशन्स को ऑन करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *